आपका समर्थन, हमारी शक्ति

गुरुवार, 12 जून 2014

संघ लोक सेवा आयोग ने किए आईएएस के परिणाम घोषित, टॉप टेन में चार लड़कियाँ

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने वर्ष 2013 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। परिणामों में पहला स्‍थान गौरव अग्रवाल ने हासिल किया और महिलाओं में पहला स्‍थान भारती दीक्षित ने हासिल किया है। परीक्षा में सफल हुए सभी परिक्षार्थियों को आईएएस, आईएफएस और आईपीएस कॉडर में तैनाती मिलगी। यूपीएससी की परीक्षा में कुल 1122 परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं जबकि भारत सरकार के पास कुल 1128 पद खाली हैं। 

परीक्षा में टॉप करने वाले गौरव अग्रवाल ने एक चैनल से बातचीत से कहा कि मैंने टॉपर होने की उम्मीद नहीं की थी। इस परीक्षा में रैंक क्या होगा इसका अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है। इस बार का फॉमेंट भी कुछ अलग ही था लेकिन कभी भी तैयारी फॉमेंट के आधार पर नहीं करनी चाहिए। गौरव अग्रवाल का कहना है कि इस बार पूरी मेहनत की और तैयारी के साथ परीक्षा दी थी जिसके कारण मेरी पत्नी और परिवार वालों को मेरी सफलता पर पूरा विश्वास था। उन्‍होंने यह भी कहा कि जो लोग तैयारी कर रहे हैं उनसे कहना चाहूंगा कि आपकी रुचि  पढ़ाई में होनी चाहिए, बेसिक अच्छी होनी चाहिए, अपनी गलतियों पर गौर कीजिए। गौरव का पिछले साल आईपीएस के लिए चयन हुआ था और ट्रेनिंग के दौरान ही उन्होंने सिविल  सेवा की परीक्षा दी उन्होंने पिछली बार की परीक्षा में जो कमियां थी उसे ध्यान में रखकर तैयारी की थी। गौरव ने सफलता का श्रेय पूरे परिवार को दिया। 

टॉप टेन में चार लड़कियों ने भी जगह बनाई है। महिलाओं में पहले स्थान पर भारती दीक्षित हैं। इस परीक्षा में सामान्य वर्ग के 517, अति पिछड़ा वर्ग 326, अनुसूचित जाति के 187 अनुसूचित जनजाति के 92 उम्मीदवार को चुना गया है। 

टॉप 10 के नाम: 1. गौरव अग्रवाल 2. मुनीश शर्मा 3. रचित राज 4. अक्षय त्रिपाठी 5. भारती दीक्षित 6. साक्षी साहनी 7. चंचल राणा 8. जॉनी टॉम वर्गीज 9. दिव्यांशु झा 10. मेघा रुपम

एक टिप्पणी भेजें