आपका समर्थन, हमारी शक्ति

शनिवार, 22 अगस्त 2015

#100महिलाएं पहल : अब सोशल मीडिया पर बताएं भारत की सबसे प्रभावशाली महिलाओं के बारे में

हमारे जीवन में ऐसी महिलाएं आती रही हैं, जिन्‍होंने कुछ अलग हटकर किया है, जिन्‍होंने हमारा जीवन बदला है, जिन्‍होंने पूरे समाज में अपनी छाप छोड़ी है और बेहतरी के लिए इसमें बदलाव किया है, उनके लिए सिर्फ धन्‍यवाद शब्‍द ही काफी नहीं हैं, अब ऐसी महिलाओं को सम्‍मानित करने की आपकी बारी है, जिन्‍होंने समाज में कुछ अलग किया है। इसी सोच को लेकर केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने फेसबुक के साथ '#100महिलाएं पहल' शुरू की है, जिसका उद्देश्‍य देश की उन महिलाओं को पहचान और स्‍वीकृति देना है, जिन्‍होंने समाज में अपनी अलग पहचान बनाई है। इसके लिए लोग 15 जुलाई से 30 सितंबर 2015 के बीच महिला और बाल विकास मंत्रालय के फेसबुक पन्‍ने पर जाकर अपने नामांकन दे सकते हैं और नामांकन फार्म पूरा कर सकते हैं, उन्‍हें अपनी नामित महिला की एक फोटो या वीडियो जमा कराना होगा, जिसमें वह समुदाय के लिए कार्य करती हुई दिखाई देती हो। विजेताओं की घोषणा दिसंबर 2015 में की जाएगी।

 '#100महिलाएं पहल' के अंतर्गत सोशल मीडिया के माध्‍यम से सार्वजनिक मनोनयन के जरिए 100 सफल महिलाओं का चयन करने के लिए एक प्रतियोगिता होगी। इसके लिए  महिला और बाल विकास मंत्रालय के फेसबुक पेज पर लॉग ऑन करना होगा और वीडियो शेयर करके बताना होगा कि जिस महिला को आपने चुना है, उसे भारत की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं के रूप में क्‍यों सम्‍मानित किया जाना चाहिए। 15 जुलाई 2015 से 30 सितंबर 2015 तक लोग मंत्रालय के फेसबुक पृष्‍ठ http://www.facebook.com/ministryWCD पर जाकर  किसी ऐसी महिला को मनोनीत कर सकते हैं, जिसने समाज पर गहरा असर डाला हो और समाज को बेहतर बनाया हो। शीर्ष 200 प्रविष्टियों पर 7 नवंबर 2015 से वोटिंग शुरू होगी, जिस पर एक प्रतिष्ठित ज्‍यूरी निर्णय लेगी, विजेताओं को गणतंत्र दिवस के आस-पास मंत्रालय के स्‍वागत समारोह में आमंत्रित किया जाएगा।

 वाकई लोग रोजाना फेसबुक पर उन मुद्दों की चर्चा करते हैं, जो उनके लिए बेहद महत्‍व रखते हैं, ऐसे में यह एक अवसर है कि समाज में कुछ अलग करने वाली महिलाओं की प्रशंसा की जाए। इस पहल को  भारत में महिलाओं को पहचान दिलाने के अवसर रूप में भी देखा जाना चाहिए !!

कोई टिप्पणी नहीं: