आपका समर्थन, हमारी शक्ति

शनिवार, 31 अक्तूबर 2015

राजनीति में बढ़ती महिलाओं की भागीदारी : विद्या भंडारी बनीं नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति

भारतीय उपमहाद्वीप में विद्या भंडारी के नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित होते ही एक नया रिकार्ड बन गया। राजशाही वाले भूटान को छोड़ दें तो यहाँ के हर देश में राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के रूप में महिलाएँ नेतृत्व के शीर्ष पर विराजमान होने का सौभाग्य प्राप्त कर चुकी। इनमें भारत में  इंदिरा गांधी (प्रधानमंत्री), प्रतिभा पाटील (राष्ट्रपति),  पाकिस्तान में  बेनजीर भुट्टो (प्रधानमंत्री), बांग्लादेश में  शेख हसीना वाजेद, खालिदा जिया (दोनों प्रधानमंत्री) श्रीलंका में  सिरिमाओ भंडारनायके (प्रधानमंत्री), चंद्रिका कुमारतुंगा (प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति) और अब नेपाल में विद्या देवी भंडारी (राष्ट्रपति) हैं। 

कौन हैं विद्या भंडारी : 

नेपाल की संसद ने बुधवार को CPN-UML पार्टी की लीडर विद्या भंडारी को अपना नया राष्ट्रपति चुना। देश में राजशाही खत्म होने के बाद भंडारी लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गईं दूसरी राष्ट्रपति हैं, जबकि नया संविधान लागू होने के बाद वह देश की पहली राष्ट्रपति हैं। किसी समय हिंदू राष्ट्र नेपाल में महिला अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करने वाली विद्या देवी का जन्म जून 1961 में भोजपुर के पांडे परिवार में हुआ। भंडारी कम्युनिस्ट लीडर मदन भंडारी की विधवा हैं। मदन की 1993 में संदिग्ध हालात में एक रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। भंडारी CPN-UML पार्टी की डिप्टी लीडर हैं। नेपाल के नए प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली पार्टी के अध्यक्ष हैं। गौरतलब है कि नेपाल के लोकतंत्र की राह पर बढ़ने के बाद यह दूसरा राष्ट्रपति चुनाव था। इससे पहले 2008 में संविधान सभा के चुनाव के बाद राम बरन यादव राष्ट्रपति चुने गए थे।


दुनिया की महाशक्तियों की बात करें तो आज तक अमेरिका, रूस, फ्रांस में कोई महिला राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री नहीं बनी। ब्रिटन में मार्गरेट थैचर लौह महिला के रूप में प्रधानमंत्री रहीं, जबकि चीन में 1981 में केवल 12 दिन के लिए सोंग किंगलिंग मानद राष्ट्रपति रहीं। अमेरिका के 226 साल के इतिहास में कोई महिला राष्ट्रपति नहीं रही।  हिलेरी क्लिंटन 2008 में राष्ट्रपति पद का टिकट हासिल करने में नाकाम रहीं, वे 2016 में फिर टिकट पाने की दौड़ में हैं।

दुनिया के अन्य देशों की बात करें तो, अभी ये हैं कुछ प्रमुख महिला राष्ट्रपति - 

दक्षिण कोरिया: पार्क गुन हे
मॉरीशस: बीवी अमीना गरीब
क्रोएशिया: कोलिंडा ग्रैबर
माल्टा: मैरी लुइसी कोलेरो
चिली: मिशेल ब्लैंचेट
ब्राजील: डिल्मा रूसेफ
मध्य अफ्रीकी गणराज्य: कैथरीन सैंबा पेंजा
लाइबेरिया: एलन जॉनसन सरलीफ
कोसोवो: अतीफेत जहजागा

एक टिप्पणी भेजें