रविवार, 1 अगस्त 2010

फ्रैंडशिप डे -ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगें

मित्रता किसे नहीं भाती। यह अनोखा रिश्ता ही ऐसा है जो जाति, धर्म, लिंग, हैसियत कुछ नहीं देखता, बस देखता है तो आपसी समझदारी और भावों का अटूट बन्धन। कृष्ण-सुदामा की मित्रता को कौन नहीं जानता। ऐसे ही तमाम उदाहरण हमारे सामने हैं जहाँ मित्रता ने हार जीत के अर्थ तक बदल दिये। सिकन्दर-पोरस का संवाद इसका जीवंत उदाहरण है। मित्रता या दोस्ती का दायरा इतना व्यापक है कि इसे शब्दों में बांधा नहीं जा सकता। दोस्ती वह प्यारा सा रिश्ता है जिसे हम अपने विवेक से बनाते हैं। अगर दो दोस्तों के बीच इस जिम्मेदारी को निभाने में जरा सी चूक हो जाए तो दोस्ती में दरार आने में भी ज्यादा देर नहीं लगती। सच्चा दोस्त जीवन की अमूल्य निधि होता है। दोस्ती को लेकर तमाम फिल्में भी बनी और कई गाने भी मशहूर हुए-ये तेरी मेरी यारी/ये दोस्ती हमारी/भगवान को पसन्द है/अल्लाह को है प्यारी। ऐसे ही एक अन्य गीत है-ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे/छोड़ेंगे दम मगर/तेरा साथ न छोड़ेंगे। हाल ही में रिलीज हुई एक अन्य फिल्म के गीतों पर गौर करें- आजा मैं हवाओं में बिठा के ले चलूँ/ तू ही-तू ही मेरा दोस्त है।

दोस्ती की बात पर याद आया कि अगस्त माह का प्रथम रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है। आज 1अगस्त को ‘फ्रेण्डशिप-डे‘ है। फ्रेण्डशिप कार्ड, क्यूट गिफ्ट्स और फ्रेण्डशिप बैण्ड से इस समय सारा बाजार पटा पड़ा है। हर कोई एक अदद अच्छे दोस्त की तलाश में है, जिससे वह अपने दिल की बातें शेयर कर सके। पर अच्छा दोस्त मिलना वाकई एक मुश्किल कार्य है। दोस्ती की कस्में खाना तो आसान है पर निभाना उतना ही कठिन। आजकल तो लोग दोस्ती में भी गिरगिटों की तरह रंग बदलते रहते हैं। पर किसी शायर ने भी खूब लिखा है-दुश्मनी जमकर करो/लेकिन ये गुंजाइश रहे/कि जब कभी हम दोस्त बनें/तो शर्मिन्दा न हों।

फिलहाल, फ्रेण्डशिप-डे की बात करें तो यह अगस्त माह के प्रथम रविवार को सेलीबे्रट किया जाता है। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा 1935 में अगस्त माह के प्रथम रविवार को दोस्तों के सम्मान में ‘राष्ट्रीय मित्रता दिवस‘ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया था। इस अहम दिन की शुरूआत का उद्देश्य प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान उपजी कटुता को खत्म कर सबके साथ मैत्रीपूर्ण भाव कायम करना था। पर कालान्तर में यह सर्वव्यापक होता चला गया। दोस्ती का दायरा समाज और राष्ट्रों के बीच ज्यादा से ज्यादा बढ़े, इसके मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बकायदा 1997 में लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर विन्नी और पूह को पूरी दुनिया के लिए दोस्ती के राजदूत के रूप में पेश किया।

इस फ्रेण्डशिप-डे पर बस यही कहूंगी कि सच्चा दोस्त वही होता है जो अपने दोस्त का सही मायनों में विश्वासपात्र होता है। अगर आप सच्चे दोस्त बनना चाहते हैं तो अपने दोस्त की तमाम छोटी-बड़ी, अच्छी-बुरी बातों को उसके साथ तो शेयर करो लेकिन लोगों के सामने उसकी कमजोरी या कमी का बखान कभी न करो। नही तो आपके दोस्त का विश्वास उठ जाएगा क्योंकि दोस्ती की सबसे पहली शर्त होती है विश्वास। हाँ, एक बात और। उन पुराने दोस्तों को विश करना न भूलें जो हमारे दिलों के तो करीब हैं, पर रहते दूरियों पर हैं।

25 टिप्‍पणियां:

  1. दोस्ती दिवस मुबारक हो

    happy friendship day

    जवाब देंहटाएं
  2. एक शाम मित्रता के नाम |अच्छी प्रस्तुति |बधाई
    आकांक्षा जी नाम से ही सही हम में कुछ तो रिश्ता लगता है |कभी मेरे ब्लॉग आकांक्षा पर ही आएं
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  3. इस दिन का अर्थ वही समझेगा जो मित्रता का अर्थ जनता होगा अच्छी रचना बधाई

    जवाब देंहटाएं
  4. ---- चुटकी----

    रिमझिम रिमझिम
    बूंदें पड़ती
    ठंडी चले
    बयार रे,
    आजा अब तो
    गले लग जा
    छोड़ सभी
    तकरार रे।

    -----
    आज फ्रेंडशिप डे है।

    जवाब देंहटाएं
  5. सच्चा दोस्त वही होता है जो अपने दोस्त का सही मायनों में विश्वासपात्र होता है। अगर आप सच्चे दोस्त बनना चाहते हैं तो अपने दोस्त की तमाम छोटी-बड़ी, अच्छी-बुरी बातों को उसके साथ तो शेयर करो लेकिन लोगों के सामने उसकी कमजोरी या कमी का बखान कभी न करो....दोस्ती दिवस मुबारक हो

    जवाब देंहटाएं
  6. फ्रैंडशिप-डे के अवसर पर बहुत-बहुत बधाइयाँ।

    जवाब देंहटाएं
  7. कुछ मीठा हो जाये क्योंकि आज फ्रैंडशिप-डे है

    जवाब देंहटाएं
  8. मित्रता एक अहम रिश्ता.
    मित्रता - दिवस के अवसर पर अच्छी प्रस्तुति ..बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  9. मित्रता-दिवस काफी भाया। मित्रता के इस रंग में सराबोर होने के लिए शुभकामनायें.

    जवाब देंहटाएं
  10. आजकल तो लोग दोस्ती में भी गिरगिटों की तरह रंग बदलते रहते हैं। पर किसी शायर ने भी खूब लिखा है-दुश्मनी जमकर करो/लेकिन ये गुंजाइश रहे/कि जब कभी हम दोस्त बनें/तो शर्मिन्दा न हों।
    ...Fir bhi Happy Friendship Day.

    जवाब देंहटाएं
  11. मित्रता दिवस की शुरुआत और इसके विभिन्न पहलुओं पर पर एक रोचक व ज्ञानवर्धक पोस्ट..बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  12. मित्रता दिवस की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. मित्रों की इस अलबेली दुनिया में आप सभी को सफलता और समृद्धि हमेशा मिलती रहे, मित्रों का कारवां बढ़ता रहे...यही कामना है.

    जवाब देंहटाएं
  13. आपको भी हमारी तरफ से मित्र दिवस की हार्दिक बधाई

    जवाब देंहटाएं
  14. वाह आज के दिन की बेहतरीन पोस्ट .........दोस्ती जहाज दिवस .....यानि फ़्रेंडशिप डे की बहुत बहुत बधाई आपको भी

    जवाब देंहटाएं
  15. dosti par ye bahut hi sateek post

    happy friendship day

    जवाब देंहटाएं
  16. मित्रता दिवस पर बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

    जवाब देंहटाएं
  17. 02.08.10 की चिट्ठा चर्चा में शामिल करने के लिए इसका लिंक लिया है।
    http://chitthacharcha.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  18. बहुत सुन्दर लिखा है आपने ! उम्दा प्रस्तुती!
    मित्रता दिवस की हार्दिक बधाइयाँ एवं शुभकामनाएँ!

    जवाब देंहटाएं
  19. आप सभी की शुभकामनाओं के लिए आभार..स्नेह बनाये रहें.

    जवाब देंहटाएं
  20. @ मनोज कुमार जी,

    चर्चा के लिए आभार..स्नेह बनाये रहें.

    जवाब देंहटाएं
  21. मित्रता दिवस पर सुन्दर सौगात..देर से बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  22. अच्छा सोच लेती है आकांक्षा जी। भुट्टे हम सभी बरसात का मौसम शुरू होते ही खाने लगते है मगर भुट्टे के बारे में इतनी गहराई से नहीं सोचा। सिर्फ यही देखते हैं ताजा व मीठा हो। अच्छा भुना हो।

    जवाब देंहटाएं