आपका समर्थन, हमारी शक्ति

शनिवार, 29 जून 2013

एक महिला के दिमाग से वैज्ञानिकों ने तैयार किया दिमाग का थ्रीडी मैप


वैज्ञानिकों ने पहली बार इंसानी दिमाग का एक थ्रीडी खाका तैयार किया है। इससे वैज्ञानिकों को भावनाओं के बनने और बीमारियों के वजहों का अधिक गहराई से अध्ययन करने में मदद मिलेगी। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, 'बिग ब्रेन' प्रोजेक्ट के तहत तैयार किये गये इस थ्रीडी खाके के लिये 65 वर्षीय एक महिला के दिमाग का इस्तेमाल किया गया। वैज्ञानिकों ने इस दिमाग को 20 माइक्रोमीटर की मोटाई वाली 7,400 परतों में बांटा है। इस तरह से वे दिमाग की कोशिकीय संरचना के स्तर तक पहुंच गए।

इस शोध में शामिल रहे मोंट्रियल न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर एलन इवांस ने कहा, आखिरकार विज्ञान ने दिमाग को समझ लिया। इस शोध से दिमाग की आतंरिक संरचना को समझने की दिशा में क्रांति आ जाएगी। उन्होंने यह भी कहा, 'अब तक शोधकर्ता जिस पैमाने पर दिमाग का अध्ययन करते थे, अब उससे 50 गुना अधिक गहराई से उसे पढ़ सकेंगे।'

दिमाग के इस थ्रीडी खाके से ‌दुनियाभर के शोधकर्ताओं को बेहद बारीकी से दिमाग पर शोध करने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें भावनाओं के बनने, पहचान क्षमता के विकसित होने तथा बीमारियों के पनपने के कारणों का पता लगाने में मदद मिलेगी। इस शोध को साइंस पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।
एक टिप्पणी भेजें