आपका समर्थन, हमारी शक्ति

सोमवार, 19 जुलाई 2010

1857 की क्रांति का प्रथम शहीद : मंगल पाण्डे

मंगल पांडे के नाम से भला कौन अपरिचित होगा. 1857 की क्रांति के उस प्रथम शहीद की आज जयंती है. 1857 की 150 वीं जयंती पर मैंने और कृष्ण कुमार जी ने एक पुस्तक सम्पादित की थी-क्रांति-यज्ञ (1857-1947 की गाथा). यह लेख उसी से साभार-

कहा जाता है कि पूरे देश में एक ही दिन 31 मई 1857 को क्रान्ति आरम्भ करने का निश्चय किया गया था, पर 29 मार्च 1857 को बैरकपुर छावनी के सिपाही मंगल पाण्डे (19 जुलाई 1827-8 अप्रैल 1857) की विद्रोह से उठी ज्वाला वक्त का इन्तजार नहीं कर सकी और प्रथम स्वाधीनता संग्राम का आगाज हो गया। मंगल पाण्डे को 1857 की क्रान्ति का पहला शहीद सिपाही माना जाता है।

29 मार्च 1857, दिन रविवार-उस दिन जनरल जान हियर्से अपने बँंगले में आरम्भ कर रहा था कि एक लेफ्टिनेन्ट बद्हवास सा दौड़ता हुआ आया और बोला कि देसी लाइन में दंगा हो गया। खून से रंगे अपने घायल लेफ्टिनेन्ट की हालत देखकर जनरल जान हियर्से अपने दोनों बेटों को लेकर 34वीं देसी पैदल सेना की रेजीमेन्ट के परेड ग्राउण्ड की ओर दौड़ा। उधर धोती-जैकेट पहने 34वीं देसी पैदल सेना का जवान मंगल पाण्डे नंगे पाँव ही एक भरी बन्दूक लेकर क्वाटर गार्ड के सामने बड़े ताव मे चहलकदमी कर रहा था और रह-रह कर अपने साथियों को ललकार रहा था-‘‘अरे! अब कब निकलोगे? तुम लोग अभी तक तैयार क्यों नहीं हो रहे हो? ये अंग्रेज हमारा धर्म भ्रष्ट कर देंगे। आओ, सब मेरे पीछे आओ। हम इन्हें अभी खत्म कर देते हैं।’’ लेकिन अफसोस किसी ने उसका साथ नहीं दिया। पर मंगल पाण्डे ने हार नहीं मानी और अकेले ही अंग्रेजी हुकूमत को ललकारता रहा। तभी अंगे्रज सार्जेंट मेजर जेम्स थार्नटन हृूासन ने मंगल पाण्डे को गिरफ्तार करने का आदेश दिया। यह सुन मंगल पाण्डे का खून खौल उठा और उसकी बन्दूक गरज उठी। सार्जेंट मेजर ह्युसन वहीं लुढ़क गया। अपने साथी की यह स्थिति देख घोडे़ पर सवार लेफ्टिनेंट एडजुटेंट बेम्पडे हेनरी वाॅग मंगल पाण्डे की तरफ बढ़ता है, पर इससे पहले कि वह उसे काबू कर पाता, मंगल पाण्डे ने उस पर गोली चला दी। दुर्भाग्य से गोली घोड़े को लगी और वाॅग नीचे गिरते हुये फुर्ती से उठ खड़ा हुआ। अब दोनों आमने-सामने थे। इस बीच मंगल पाण्डे ने अपनी तलवार निकाल ली और पलक झपकते ही वाॅग के सीने और कन्धे को चीरते हुये निकल गई। तब तक जनरल जान हियर्से घोड़े पर सवार परेड ग्राउण्ड में पहुँचा और यह दृश्य देखकर भौंचक्का रह गया। जनरल हियर्से ने जमादार ईश्वरी प्रसाद को हुक्म दिया कि मंगल पाण्डे को तुरन्त गिरफ्तार कर लो पर उसने ऐसा करने से मना कर दिया। तब जनरल हियर्से ने शेख पल्टू को मंगल पाण्डे को गिरफ्तार करने का हुक्म दिया। शेख पल्टू ने मंगल पाण्डे को पीछे से पकड़ लिया। स्थिति भयावह हो चली थी। मंगल पाण्डे ने गिरफ्तार होने से बेहतर मौत को गले लगाना उचित समझा और बन्दूक की नाली अपने सीने पर रख पैर के अंगूठे से फायर कर दिया। लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था, सो मंगल पाण्डे सिर्फ घायल होकर ही रह गया। तुरन्त अंग्रेजी सेना ने उसे चारों तरफ से घेर कर बन्दी बना लिया और मंगल पाण्डे के कोर्ट मार्शल का आदेश हुआ। अंग्रेजी हुकूमत ने 6 अप्रैल को फैसला सुनाया कि मंगल पाण्डे को 18 अप्रैल को फांसी पर चढ़ा दिया जाये। पर बाद में यह तारीख 8 अप्रैल कर दी गयी, ताकि विद्रोह की आग अन्य रेजिमेण्टो में भी न फैल जाये। मंगल पाण्डे के प्रति लोगों में इतना सम्मान पैदा हो गया था कि बैरकपुर का कोई जल्लाद फाँसी देने को तैयार नहीं हुआ। नतीजन कलकत्ता से चार जल्लाद बुलाकर मंगल पाण्डे को 8 अप्रैल, 1857 को फाँसी पर चढ़ा दिया गया। मंगल पाण्डे को फाँसी पर चढ़ाकर अंग्रेजी हुकूमत ने जिस विद्रोह की चिंगारी को खत्म करना चाहा, वह तो फैल ही चुकी थी और देखते ही देखते इसने पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया।

14 मई 1857 को गर्वनर जनरल लार्ड वारेन हेस्टिंगस ने मंगल पाण्डे का फांसीनामा अपने आधिपत्य में ले लिया। 8 अप्रैल 1857 को बैरकपुर, बंगाल में मंगल पाण्डे को प्राण दण्ड दिये जाने के ठीक सवा महीने बाद, जहाँ से उसे कलकत्ता के फोर्ट विलियम काॅलेज में स्थानान्तरित कर दिया गया था। सन् 1905 के बाद जब लार्ड कर्जन ने उड़ीसा, बंगाल, बिहार और मध्य प्रदेश की थल सेनाओं का मुख्यालय बनाया गया तो मंगल पाण्डे का फांसीनामा जबलपुर स्थानान्तरित कर दिया गया। जबलपुर के सेना आयुध कोर के संग्राहलय में मंगल पाण्डे का फांसीनामा आज भी सुरक्षित रखा है। इसका हिन्दी अनुवाद निम्नवत है-

जनरल आर्डर्स
बाय हिज एक्सीलेन्सी
द कमान्डर इन चीफ, हेड क्वार्टर्स, शिमला
18 अप्रैल 1857
गत 18 मार्च 1857, बुधवार को फोर्ट विलियम्स में सम्पन्न कोर्ट मार्शल के बाद कोर्ट मार्शल समिति 6 अप्रैल 1857, सोमवार के दिन बैरकपुर में पुनः इकट्ठा हुई तथा पाँचवी कंपनी की 34वीं रेजीमेंट नेटिव इनफेन्ट्री के 1446 नं. के सिपाही मंगल पाण्डे के खिलाफ लगाये गये निम्न आरोपों पर विचार किया।

आरोप (1) बगावतः- 29 मार्च 1857 के बैरकपुर में परेड मैदान पर अपनी रेजीमेन्ट की क्वार्टर गार्ड के समक्ष तलवार और राइफल से लैस होकर अपने साथियों को ऐसे शब्दो में ललकारा, जिससे वे उत्तेजित होकर उसका साथ दें तथा कानूनों का उल्लंघन करें।

आरोप (2) इसी अवसर पर पहला वार किया गया तथा हिंसा का सहारा लेते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों, सार्जेन्ट-मेजर जेम्स थार्नटन ह्यूसन और लेफ्टिनेंट-एडजुटेंट बेम्पडे हेनरी वाॅग जो 34वीं रेजेमेन्ट नेटिव इनफेन्ट्री के ही थे, पर अपनी राइफल से कई गोलियाँ दागीं तथा बाद में उल्लिखित लेफ्टिलेन्ट वाॅग और सार्जेंट मेजर ह्यूसन पर तलवार के कई वार किये।

निष्कर्षः- अदालत पाँचवी कंपनी की 34वीं रेजीमेन्ट नेटिव इनफेन्ट्री के सिपाही नं0 1446, मंगल पाण्डे को उक्त आरोपों का दोषी पाती है।

सजाः- अदालत पाँचवी कंपनी की 34वीं रेजीमेन्ट नेटिव इनफेन्ट्री के सिपाही नं0 1446, मंगल पाण्डे को मृत्युपर्यन्त फाँसी पर लटकाये रखने की सजा सुनाती है।

अनुमोदित एवं पुष्टिकृत
(हस्ताक्षरित) जे.बी.हरसे, मेजर जनरल कमांडिंग,
प्रेसीडेन्सी डिवीजन
बैरकपुर, 7 अप्रैल 1857

टिप्पणीः- पाँचवी कंपनी की 34वीं रेजीमेन्ट नेटिव इनफेन्ट्री के सिपाही नं0 1446, मंगल पाण्डे को कल 8 अप्रैल को प्रातः साढ़े पाँच बजे ब्रिगेड परेड पर समूची फौजी टुकड़ी के समक्ष फाँसी पर लटकाया जायेगा।
(हस्ताक्षरित) जे.बी.हरसे, मेजर जनरल, कमांडिंग प्रेसीडेन्सी डिवीजन

इस आदेश को प्रत्येक फौजी टुकड़ी की परेड के दौरान और खास तौर से बंगाल आर्मी के हर हिन्दुस्तानी सिपाही को पढ़कर सुनाया जाये।

बाय आर्डर आफ हिज एक्सीलेन्सी
द कमांडर-इन-चीफ
सी.चेस्टर, कर्नल।

19 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

मंगल पांडे की जयंती पर शत-शत नमन.

Unknown ने कहा…

चलिए किसी ने तो मंगल पांडे को याद किया, अन्यथा हर तरफ सन्नाटा है.

Bhanwar Singh ने कहा…

1857 की क्रांति का प्रथम शहीद : मंगल पाण्डे...पढ़कर रोंगटे खड़े हो गए.

Shahroz ने कहा…

वीरों की धरा और वीरता के किस्से..अदभुत. श्रद्धांजलि.

S R Bharti ने कहा…

स्कूली दिनों में पढ़ा था, आज पुन: जीवंत हो गए मंगल पांडे जी...शत-शत नमन.

Ram Shiv Murti Yadav ने कहा…

आकांक्षा ,
क्रांति-यज्ञ से मेरा लेख यहाँ प्रकाशित किया . देखकर अच्छा लगा. शुभाशीष.

Ram Shiv Murti Yadav ने कहा…

1857 की क्रांति के प्रथम शहीद मंगल पाण्डे की जयंती पर पुनीत स्मरण.

Shyama ने कहा…

मंगल पाण्डे के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आभार. राम शिव मूर्ति यादव जी को इस आलेख हेतु साधुवाद.

editor : guftgu ने कहा…

नमन करता हूँ मंगल पाण्डे जी को,

KK Yadav ने कहा…

मंगल पाण्डे के बारे में जितना भी कहा जाय कम ही होगा. दुर्भाग्यवश नई पीढ़ी के लोग हमारे स्वाधीनता के पहरुओं को भूलते जा रहे हैं. शत-शत नमन.

Amit Kumar Yadav ने कहा…

आज पुन: जीवंत हो गए मंगल पाण्डे
जी...शत-शत नमन.

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

क्रांन्ति की चिन्गारी लगाने के लिये मंगल पांडे को नमन। घटनाओं का वर्णन पाठकों को उस छावनी में ले गया। जैसे जैसे पढ़ता गया, रोंगटे खड़े होते गये।

संजय भास्‍कर ने कहा…

मंगल पांडे की जयंती पर शत-शत नमन.

Udan Tashtari ने कहा…

बहुत रोमांचित कर देने वाला वर्णन..आभार इस आलेख के लिए दिवस विशेष पर.

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

शहीद मंगल पांडे को नमन ...बहुत अच्छी जानकारी दी है...आभार

हमारीवाणी ने कहा…

हिंदी ब्लॉग लेखकों के लिए खुशखबरी -


"हमारीवाणी.कॉम" का घूँघट उठ चूका है और इसके साथ ही अस्थाई feed cluster संकलक को बंद कर दिया गया है. हमारीवाणी.कॉम पर कुछ तकनीकी कार्य अभी भी चल रहे हैं, इसलिए अभी इसके पूरे फीचर्स उपलब्ध नहीं है, आशा है यह भी जल्द पूरे कर लिए जाएँगे.

पिछले 10-12 दिनों से जिन लोगो की ID बनाई गई थी वह अपनी प्रोफाइल में लोगिन कर के संशोधन कर सकते हैं. कुछ प्रोफाइल के फोटो हमारीवाणी टीम ने अपलोड.......

अधिक पढने के लिए चटका (click) लगाएं




हमारीवाणी.कॉम

राज भाटिय़ा ने कहा…

मंगल पाण्डे जी, हम उन्हे नमन भी केसे करते है सिर्फ़ उन का नाम ले कर.... साथ मै *जी* बहुत कम लोगो ने लगाया, हमे शहीदो का सम्मान करना चाहिये ओर उन के नाम के संग इज्जत से जी भी लगाना चाहिये आज कल तो स्कुलो मै नेहरु, ओर राजीव या फ़िर सोनिया ही पढाते होंगे हमारे जमाने मै इन शहीदो पर प्रस्ताब भी लिखवाया करते थे,ओर इन के बारे पढाया ओर समझाया जाता था, मै नमन करता हुं मंगल पाण्डे जी को, ओर आप का धन्यवाद

Akshitaa (Pakhi) ने कहा…

मंगल पाण्डे जी के बारे में मुझे भी पता चल गया...

Akanksha Yadav ने कहा…

आप सभी ने इस पोस्ट को पसंद किया..आप सभी का आभार. अपना स्नेह यूँ ही बनाये रहें.